Share on WhatsApp

बीकानेर :संभागीय आयुक्त ने श्री अन्नपूर्णा रसोई का किया औचक निरीक्षण,पीबीएम अस्पताल के मुख्य द्वार की अव्यवस्थाओं पर जताई नाराजगी

बीकानेर। संभागीय आयुक्त श्रीमती वंदना सिंघवी ने बुधवार को पीबीएम अस्पताल स्थित श्री अन्नपूर्णा रसोई का औचक निरीक्षण किया।

इस दौरान उन्होंने भोजन की गुणवत्ता का जायजा लिया और सख्त निर्देश दिए कि राज्य सरकार की मंशा के अनुसार सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रहें। उन्होंने कहा कि भोजन में मोटे अनाज (श्री अन्न) का उपयोग भी किया जाए। रसोई परिसर में साफ-सफाई, पेयजल, बैठक और हाइजिन व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने भोजन कर रहे लाभार्थियों से बातचीत की और व्यवस्था संबंधी फीडबैक लिया। रसोई परिसर में मेन्यू बोर्ड लगाने और इसकी अनुपालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कूपन व्यवस्था के बारे में जाना। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा प्रति थाली अनुदान राशि 17 से बढ़ाकर 22 रुपये कर दी है। लाभार्थी से अब भी 8 रुपये ही लिए जाएं।

*मुख्य द्वार पर नहीं हो पार्किंग, सफाई व्यवस्था पर दें ध्यान*

संभागीय आयुक्त ने इससे पूर्व पीबीएम जनाना अस्पताल के प्रवेश द्वार के पास बेतरतीब पार्किंग और सफाई व्यवस्था नहीं होने को गंभीरता से लिया। उन्होंने नगर निगम आयुक्त केसरलाल मीणा, यूआईटी सचिव मुकेश बारहठ, पीबीएम अधीक्षक डाॅ. पी. के. सैनी सहित पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को मौके पर बुलाया और इसमें सुधार के निर्देश दिए।

संभागीय आयुक्त ने कहा कि जनाना अस्पताल के प्रवेश द्वार के दोनों ओर कोई वाहन खड़ा नहीं हो और ना ही यहां थड़ियां लगें। उन्होंने मौके से ही इन्हें हटवाया और दोबारा यहां खडे करने की स्थिति में नियमानुसार सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य दीवार पर भित्ति चित्र अंकित करवाने के लिए निर्देशित किया और कहा कि यहां पीबीएम अपना एक गार्ड नियुक्त करे, जो सभी व्यवस्थाएं बनाए रखना सुनिश्चित करें। यहां बंद प्याऊ को चालू करवाने, जनाना अस्पताल के ठीक अंदर बंद हाई मास्ट लाइट ठीक करवाने, डेयरी बूथ सहित विभिन्न दुकानों के बाहर पड़े सामान अंदर करवाने, यहां नियमित साफ-सफाई करवाने के निर्देश दिए।

संभागीय आयुक्त ने कहा कि नगर निगम, यूआईटी और पीडब्ल्यूडी के अधिकारी पीबीएम अधीक्षक से समन्वय रखते हुए कार्य करें, जिससे यहां आने वाले मरीजों और उनके परिजनों को बेहतर वातावरण मिले। उन्होंने अस्पताल परिसर में निर्माणाधीन कार्यों का निरीक्षण किया। इन्हें निर्धारित समय अवधि में पूर्ण गुणवत्ता के साथ करने के निर्देश दिए। उन्होंने यहां संचालित कैंटीन, फोटो स्टेट सहित पार्किंग व्यवस्था को भी व्यवस्थित रखने के निर्देश दिए।

इस दौरान पीडब्ल्यूडी के अधिशाषी अभियंता राजीव गुप्ता, मारवाड़ जन सेवा समिति के रमेश व्यास, मोहित जोशी आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *